सरकार के  महत्वपूर्ण अभियान मिशन शक्ति के अंतिम दिन पुलिस विभाग द्वारा महिलाओं को फ्लैग मार्च निकालकर किया गया जागरूक, महिलाओं की सुरक्षा को लेकर  जनपद के सभी थानों में स्थापित किए गए महिला हेल्प डेस्क पर कार्य करने वाली महिला पुलिस 24 घंटे महिलाओं की सुरक्षा को सर्तक- ◻️

जनपद में महिलाओं तथा बालिकाओं के विरुद्ध हिंसा की रोकथाम के लिए सभी चौकी/महिला थानों में शासन के महत्वपूर्ण अभियान मिशन शक्ति को किया जा रहा है सफल।











मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत आज दिनांक 25 अक्टूबर 2020 मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतिम दिन  पुलिस विभाग द्वारा जनपद के थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित कर फ्लैग मार्च निकालकर किया गया जागरूक। महिला पुलिस द्वारा निकाले गए फ्लैग मार्च में मुख्य रूप से नारी सम्मान, नारी स्वालंबन, नारी स्वाभिमान के साथ-साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के प्रति जागरूक किया गया। नारी का सम्मान करना हम सबकी जिम्मेदारी है, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित हैं जिनका लाभ महिलाएं / बालिकाएं ले रही हैं।  वर्तमान समय में महिलाओं व बालिकाओं को अपनी सुरक्षा, सम्मान पाने के लिए स्वयं मजबूत बनना होगा और महिलाओं व बेटियों को डरने की जरूरत नहीं है, महिला पुलिस उनके साथ है। जब तक बहनें, बेटियां स्वयं मजबूत नहीं बनेगी तब तक समाज में सुरक्षित नहीं होंगी। यदि समाज में बेटी नहीं होगी तो बेटा कहां से आएगा और भाई कहां से आएंगे। आज हमारे देश में बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और कई क्षेत्रों में महिलाएं पुरुषों से आगे हैं। किसी भी कार्य को आधार बनाकर कार्य करते हुए आगे बढ़ना होगा। समाज में अनेक घटनाएं घटित होती रहती हैं जो महिलाएं जागरूक नहीं है वह किसी भी समस्या का सामना नहीं कर पाती और आत्महत्या कर लेती हैं। फ्लैग मार्च निकालने का उद्देश्य यह है कि समाज में महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार को समाप्त करना है। माफियाओ व गुंडो से छुटकारा दिलाने के लिये हापुड़ पुलिस कृत संकल्पित रहे। जनपद में पुलिस विभाग के द्वारा स्थापित महिला हेल्प डेस्क व मिशन शक्ति अभियान दोनों ही महिलाओं की सुरक्षा की भवना को मजबूत करने में सहयोग करेंगे। महिलाओ/बालिकाओ के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधो एवं उनके उत्पीड़न के रोकथाम हेतु यह अभियान मिषन शक्ति के अन्तर्गत पुलिस द्वारा चलाई जा रही सुरक्षा संबंधित सेवाएं जैसे- 112, वूमेन पावर लाईन 1090, यू0पी0 काॅप एप/181 महिला हैल्प लाईन व मा0 मुख्यमंत्री हेल्पलाईन न0-1076 तथा चाईल्ड़ हेल्पलाईन 1098 और स्वास्थ्य सेवा 102, 108 एम्बुलेंस सेवा के विषय में भी जागरूक किया।  महिलाएं पुलिस द्वारा महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि महिलाओं को हैल्प लाईन नम्बर का निडर होकर उपयोग करना  हैं तथा आत्मनिर्भर होकर अपने-अपने क्षेत्र में कार्य करने व शिक्षा ग्रहण करने के लिये प्रेरित रहना होगा। जनपद के सभी थानो में महिलाओ की सुरक्षा एवं सहायता हेतु जो हेल्पडेक्स बनाई गयी है वहां पर महिलाओ की शिकायत सुनी जायेगी और शीध्रता के साथ उसका निस्तारण कराया जायेगा। सभी महिलाएं जिनके साथ  अत्याचार  घरेलू हिंसा  की जाती है  वह निडर होकर  अपनी शिकायत  संबंधित थाने  में स्थापित महिला हेल्प डेस्क पर  कर सकती हैं। इसी क्रम में अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा लखनऊ से भेजी गयी एलईडी वैन के माध्यम से मिशन शक्ति अभियान व शासन की जनकल्याण कारी योजनाएं को जनपद के समस्त ब्लाॅक/तहसील स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा हैं इसी क्रम में आज दिनांक 25.10.2020 को धौलाना ब्लाॅक के ग्राम ककराना, विशिष्ट चौराहा व अन्य ग्रामों में प्रचार-प्रसार किया जा रहा हैं। साथ ही जनपद के अन्य ग्रामों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, कठपुतली व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मिशन शक्ति, कोरोना से बचाव तथा आत्मनिर्भर भारत थीम के तहत ग्रामीणों को जानकारी उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिला सूचना अधिकारी हापुड़।

Share To:

Post A Comment: